Menu
blogid : 11587 postid : 46

भारत और अमेरीका

सपाटबयानी
सपाटबयानी
  • 182 Posts
  • 458 Comments

हम भारतीय बहुत ही काम के हैं तभी तो हर देश में दिखाई दे जायेंगे.कहते हैं की तीन चीजें-हवा,पानी और हिन्दुसतानी हर जगह ही मिल जायेंगे.कारण हम भारतीयों की बहार जो है.संख्याअधिक होने के कारण ! हम भारत से काम की तलाश में हम सब जगह चले जाते हैं.हवा पानी और हिन्दुस्तानी जब सब जगह ही मिल जाते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा ही है, हम विदेशी मुद्रा कमा कर भारतीय अर्थव्यवस्था को जो मजबूत कर रहे हैं?फिर और तो और हवा और पानी जो की जीवन के आवश्यक कारक हैं उनके संग मिलकर क्या हिन्दुस्तानी भी कारक नहीं बन गए?अत: हमारा महत्व हवा और पानी के बराबर ही हो गया.जिसके बिना जीना है मुश्किल.भले ही हम ईमानदारी को छोड़ कर मेहनती तो बहुत हैं?
मैं कई देशों-अमेरीका,दुबई,इंगलैंड में रहा और घूमा हूँ जो मैंने देखा और पायाहै उसका जिक्र किये बिना रह नहीं सकता.हमने जो पाया वह है अमेरीका देश की खूबी,क्या न सुंदर और नियमों में चलने वाला देश,यहाँ के नागरिक उनकी ,ईमानदारी ,उनके काम करने का तरीका, साफ़ सफाई !मतलब सर्व गुण समपन्न लोग और उनका देश !.ऐसी एक भी खूबी न तो हमारे लोगों में है न ही हमारे देश में! दोनों देशों की तुलना करें तो पाएंगे की क्यूं है सब अलग?

यहाँ कहीं भी किसी भी काम के लिए कहीं लाइन नहीं लगानी पड़ती,सब काम यूं ही होजाते हैं न कोई रिश्वत लेकर काम करने के लिए आपको चक्कर लगवाएगा?यहाँ तक की आपको आयकर कारिफंड भी अपने आप हीमिल जाएगा घर बैठे ही,और वह भी तुरंत!
एक बात अजीब लगी वह यह की यहाँ की हर चीज उलटी है हमारे देश से या हमारे देश में हर चीज उलटी है यहाँ के मुकाबले? यहाँ कार में स्टीअरिंग लेफ्ट कोरहता है ,रास्तों पर कार सीधे हाथ की तरफ से चलानी होती है !पुलिस की सुंदर वयवस्था के कारन कोई भय नहीं रहता,हर समय ,कहीं भी पुलीस की मदद ले सकने के लिए फोन ही करना है. पेट्रोल सस्ता और डीजल महँगा है जब की हमारे देश में उलटा है.हर पल हर दिन पेट्रोल के दाम बदलते रहते हैं हर पम्प पर दामों की स्वचालित लिस्ट लगी रहती आपकोकोई मिलावट,घट तौली नहीं मिलेगी फिर एक बात और हर पम्प पर दामों में फर्क होना ,पम्प वाले अपनी सेल बढाने के लिए करते है!आपको हर समय पम्प्खुले मिलेंगे रात हो या दिन.कैश का कोई काम नहीं होता कार्ड से भुगतान करें,पेट्रोल खुद भरें कार्ड डालें और मशीन चालू कोई आदमी नहीं चाहीये कहीं पर भी.घरों में या सभी जगहों पर यहाँ बिजली का बटन नीचे करने से बंद और ऊपर करने से चालू होते हैं सोचिये हमारे यहाँ कैसे होता है?नलों में पानी २४ घंटे आता है बंद होने का तो सवाल ही नहीं उठाता,फिर हर गाँव हो या शहर नलों में गर्म पानी भी २४ घंटे उपलब्ध होता है.क्या है न स्वर्ग सी व्यवस्था?मैं यहाँ दो बार ,लगभग एक साल रहा बिजली तो कभी भी नहीं गयी.अपने यहाँ बिजली आती नहीं, यहाँ जाती नहीं क्या है जादू यहाँ का? दूकानो पर खुद सामान पसंद कर ले आयें, ईमानदारी से भुगतान करें .आपको कोई कुछ भी नहीं करेगा.अब आप बताईये हमारे देश में ऐसा होता तो हर दुकानदार दूसरे ही दिन दिवालिया हो जाता.यहाँ सामान लेने के बाद भी वापिस कर सकते हैं ,पूरे पैसे के वापिसी के साथ.हमारे देश में तो कहेंगे की यह हमारा सामान ही नहीं है ,झगड़ा और करने को तैयार होंजायेंगे यहाँ चीजें महंगी तो हैं पर उसके अनुपात में पैसा बहूत मिलता है सो अखरता नही है महँगा सौदा..डेयरी का सामान-मक्खन,,ब्रेड,अंडे,दूध पनीर लगभग उसी दामों में है.और वह भी अति शुद्ध.सब कुछ अच्छा लगता है ,फलों की किसमें ऐसी की अपने देश में तो कल्पना ही कर सकते हैं.घर की याद आने के सिवाय,सब अच्छा ही लगता है,हमें ऐसी लाइफ स्टाइल कभी भी ,कहीं भी नहीं मिलेगी.इस प्रकार हम भारत में इसे कभी भी नहीं पा सकते? तो अमेरीका घूमने का मन बनाने कोतैयार हो जाईये,वरना जीवन बेकारहै.आपके घर के सामने आपका पड़ोसी ही अपने घर का कूदा फेंक देगा यहाँ रस्ते में खाकर भीकागज़ वगैरह तब तक हाथ में रखते हैं ,जब तक कोई डस्टबिन ना दीख जाये.इसलिए सभी जगहें और रास्ते ऐसे लगेगे की अभी अभी कोई सफाई कर गया है.कुल मिलोअकर जन्नत है अमेरीका,दुबई और लन्दन यहाँ के लोग रहना जानते हैं नियमो का डर है उनके पालन में ही उनका भला है. यह खूब जानते हैं कुल मिलकर अमेरीकन=ईमानदार+मेहनती+चरित्रवान+सफाईपसंद+मददगार+अन्य सामाजिक जागरूकता के गुणों से भरपूर लोग.हम सोचें क्या हम ऐसे हैं?

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply