Menu
blogid : 11587 postid : 244

जैसा ‘देस’ वैसा ‘भेष’, नहीं रहेगा ‘शेष’! jagran forum

सपाटबयानी
सपाटबयानी
  • 182 Posts
  • 458 Comments

आप लोग यह तो जानते ही होंगे की कार में यदि पंचर हो जाए और स्टेपनी बदलनी हो तो उसी साईज का कार का पहिया ही चाहिये होता है! ऐसा तो नही की आप उसके स्थान पर स्कूटर का पहिया लगा देंगे,यह कह कर की स्कूटर तो मेरा है , मेरी मर्जी किसी को क्या लेना देना?
कल एक पोस्ट पढी थी “कैसे कहूं- आई लव माय इंडिया ” ब्लोगर ने लिखा है की ‘जो छेड़खानीयां लड़कियों के साथ भारत में होती है , जो बलात्कार भारत में होते है, उसके कारणों में लड़कियों के पहनावे को माना जाता है! तो क्या हमें अपने कपडे अपनी मर्जी से पहनने का भी अधिकार नही है?’ आपकी सूचना के लिए यह बताना जरूरी है की यह सुश्री भारतीय है और अभी हाल मे ही चीन में गयी हैं! वे आगे लिखती है की ‘भारत की तरह यहाँ भी जनसंक्ख्या के कारण सार्वजनिक यातायात के लिए भीड़ का सामना कारना पड़ता है पर ऐसा कही नहीं की कोइ किसी लड़की से किसी तरह की हरकत करे और भीड़ के कारण बसों में एक दूसरे से सटकर खड़े होने पर भी कोई बेजा हरकत नहीं करता! और तो और जब की चीन में अधक्खुले, शरीर को दिखाने वाले छोटे कपडे पहने जाते है! तो कपड़ों के कारण चीन में तो ऐसा नहीं होता?,यह तो वही हुआ की ‘कहीं की ईंट और कहीं का रोड़ा!’
मेरा कहना है की चीन में सारे समाज मे यही रिवाज है , हर लड़की,महिला सभी इसी तरह के कपडे पहनती होंगीं , जब की हमारे यहाँ ऐसा नही है और जब ऐसा नहीं है तो हजारों और तमाम लोगों के बीच कुछ लड़किया यदि हटकर ऐसा करती हैं तो लोग अजीब नजरो से देखेंगे ही? आप रह रही हैं भारत देश में और बात कर रही है चीन की? यह न तो स्वीकार्य हो सकता है और न ही तर्कसंगत! यही है की कार का पहिया स्कूटर में लगाने की बात हो जाती हैं जो कैसे भी संभव नहीं हो सकता? तभी तो कहा गया है ‘जैसा देस, वैसा भेष’ ! यदि देस के अनुसार भेष होगा तो कोई भी बात होगी ही नही, इसी को कुछ ‘नही रहेगा शेष’ कहा है! आप अपने देश के वातावरण के अनुसार चलीये, कुछ नहीं होगा! सब ठीक ही ठीक रहेगा! आप विदेशों में रहने के बाद कुछ दिनों के लिए भारत आकर अपने को आधुनिक, कहलवाना और दिखाना चाहती है तो आपका यह ‘पिछडापन’ ही माना जाना चाहीये ,विकसित होना तो बिलकुल ही नहीं! यदि ऐसा है तो न आईये वापिस कभी भी अपने देश भारत में!
एक बात और अमेरीका शायद चीन व अन्य देशों मे ‘बीच्स’ पर नहाने का बहुत फैशन है! यहाँ लड़किया, औरतें ,और मर्द भी सब एक ही जगह नहाते और आनंद लेते है, लड़किया, औरतें मात्र दो ‘अंडर गारमेंट्स’ में सबके साथ और सामने नहाती है कोई भी बात नहीं होती तो क्या यहां भारतीय लड़कियां ऐसा करती है ? नहीं बिलकुल भी नहीं वे अभी ऐसा करने को मानसिक रूपेण तैयार ही नहीं है! इस मामले में वे हमारे ‘देस के भेष’ के अनुसार चलती हैं,जो की सही और मर्यादा युक्त कही जायेगी! और फिर सच मानीये खूबसूरती तो परदे में रहने से रहती है ,परदा हट गया तो कैसी खूबसूरती? आप अमेरीका में इस प्रकार की खूबसूरती की तरफ कभी भी आकर्षित होंगे ही नहीं, क्योंकि वह परदे में जो नहीं है! मै मानता हूँ की भारतीय लड़कियों को यदि खूबसूरत बने रहना है तो खुलेपन को अपनाने से वे इसे खो देंगी, जिसे वे कभी नहीं चाहेंगी!
अमेरीका में भारतीयों ने अपने को यहाँ के वातावरण में ढाल तो लिया है पर जिन्हें हम लोग नग्नता कहते है, उसे बचाकर ही रहते हैं अभी तक! यही तो हमारी पहचान है ! मेरा अन्य देशो में रहन्ने वाले भारातीयों से अनुरोध है की आप इन देशो में जो चाहें कर्रें आप को किसी तरह का कोई भी खतरा नहीं है, पर वही बात भारत में आकर करेंगी/करेंगे तो भी आपको कोई रोक नहीं सकेगा, क्योंकि आप आजाद जो है कुछ भी करने को! पर उनके दुष्परीनामो से रूबरू होने के लिए भी तैयार रहें ! कोई शिकायत न करके अपने देश में जहा यह सब चलता है ,करें! अपनी बुद्धि के अनुसार मैंने सही और हालत की स्थिति का आकलन करते हुए कहा है, बाकी आप जाने आपका काम्!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply