Menu
blogid : 11587 postid : 271

डाक्टर्स के कैम्पस!!

सपाटबयानी
सपाटबयानी
  • 182 Posts
  • 458 Comments

कहते है की जिस इलाके में जितने ज्यादा डाक्टर्स उतनी ही ज्यादा बीमारीयाँ और बीमार! हो भी क्यों न? आपकी सहायता के लिए इनसे जयादा हमदर्द और कौन हो सकते है आपकी मदद करने को? दूर-दूर जाकर आप इन्हें कहा देखते फिरेंगे सो आपके घर पर ही आ जाते है, ये समाज- सेवी बन कर! कहते है की प्यासा ही कुए के पास आता है, अब यह बात इन डाक्टर्स ने गलत सिद्ध कर दिखाई है! अब तो कुआ ही प्यासे के पास आ जाता है! आये दिन इनके कैम्प लगते हैं जिनमे तमाम गंभीर से गंभीर बीमारियों के विशेषज्ञ आपको एक छत के नीचे ही मिल जायेंगे,आपके घर के पास के इलाके में,और तो और सब प्रकार के पथोलोजिकल परीक्षण की सभी सुविधाए भी वही उपलब्ध कराते है ये कैम्प वाले! न आपका कोई आटो का भाडा लगेगा और समय भी बचता है,न किसी तरह की पर्ची का झमेला और न कोई लाइन में लगने का झंझट! वह भी बिना फीस के लिए, और क्या चाहीये आपको?
अब जानिए क्या है फंडा इन कैम्पस का? देश में तमाम दवाई कंपनीया और कभी-कभी समाज सेवी संस्थाए मिलकर इन कैम्पों का आयोजन करती है! संस्थाए तो अपने नाम के लिए करती है और दूसरे दिन अखबारों में अपना नाम छपवा कर, किसी बड़े आदमी की आर्थिक मदद लेने को अपना धंधा कायम रखती है या फिर सरकारी विभागों से पैसे का जुगाड़ बना लेती है,या हो न हो किसी मंत्री से संपर्क कर कोई लाभ लेती है!
दवाई कंपनीया और पथ्लोजी वाले भी आमदनी का रास्ता बना लेते है, ये कमप्नीया डाक्टर्स का सारा खर्चा कर, अपनी ही दवाईयों के लिखवाने का काम करती है और दवाईया वही उपलब्ध कराती है ! समाज सेवा के नाम पर सस्तीवाली और जिनका ऐक्स्पायारी तारीख नजदीक होती है, को मुफ्त में भी दे देती है! ये डाकतार्स पथालोजी वालो से भी सेवा करवाने को तमाम गैर जरुरी परीक्षण लिखते है और आपको कहेंगे की आज शाम तक इन परीक्षणों को करवाने से ५०% छूट मिलेगी,और आप जल्दी करवा लो, कल ये छूट नहीं मिलेगी! ये डाक्टर्स छोटी-छोटी बातो पर आपरेशन करवाने की बात करते है और यहाँ जरूरी उपकरणों के न होने की बात कर अपने ही नर्सिग होम्स पर बुलाने की बात करते है! इस प्रकार अपनी कमाई के क्या-क्या न कर गुजरने को तैयार रहते है! इस तरह इनके अपने मरीजो की संख्या बढाने का रास्ता भी बन जाता है!
आप लोगो इन कैम्पस के डाक्टर्स से सलाह जरूर ले, पर ध्यान रखे की कोई कदम मात्र इन कैम्पस के डाक्टर्स से लेने से पूर्व ‘सेकड़ ओपीनियन’ जरूर ले! ऐसा न हो की जरूरत ही न हो आप्रेशन की और आप धोखा खा जाये ? पैसे की दर्बादी और शारीरिक तकलीफ से भी आप नुक्सान में रहेंगे !
इस सम्बन्ध में आमिर खा का ‘सत्य मेव जयते’ टी वी सीरीअल सही स्थिति को बया कर गया! जिसकेलिए डाक्टर्स ने बहुत ही हो हल्ला किया! आप तो जानते ही है, जब सही बात होती है तो हो हल्ला तो करते है लोग! उनके पेट पर लात जो पड़ती है!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply